आंदोलन के एक साल पर शीतकालीन सत्र के दौरान संसद कूच करेंगे किसान संगठन

युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती सोशल मीडिया पर पुलिस वर्दी में ’गैर पुलिसिंग मुद्दों’ पर वीडियो अपलोड करने वाले पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई-राजस्थान स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी इंजेक्शन-राजस्थान एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय-रिजल्ट पेशाब में प्रोटीन आने का कारण भोपाल गैस त्रासदी-सुनवाई बिलासपुर पुलिस ने एक युवक और दो नाबालिगों को प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन के साथ किया गिरफ्तार आइपीएल सट्टे में लाखों का दाँव लगाने वाले तीन सटोरिये पकड़े गए शराब और नकदी बरामद मोहला-मानपुर के ग्राम संबलपुर में नवीन पुलिस कैंप की स्थापना मल्लिकार्जुन खड़गे ने की गोरखपुर में जनसभा मतदान प्रतिशत हेतु जन जागरण कार्यक्रम चित्रकूट आज का राशिफल हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा

आंदोलन के एक साल पर शीतकालीन सत्र के दौरान संसद कूच करेंगे किसान संगठन

Anjali Yadav 10-11-2021 12:37:17

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: केंद्र सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा ने ऐलान किया है कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान 29 नवंबर से सत्र के अंत तक रोज 500 किसान ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में संसद के पास प्रदर्शन करने जाएंगे. नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की तीन सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसान मोर्चा ने शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की बात कही है. साथ ही किसान नेताओं ने यह भी कहा कि सरकार अगर गिरफ्तार करना चाहेगी तो गिरफ्तारी के लिए भी तैयार हैं. किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने को लेकर रणनीति बनाने के लिए मंगलवार को सिंघु बॉर्डर पर बुलाई गई संयुक्त किसान मोर्चे की बैठक काफी हंगामेदार रही.

 

बैठक में किसान नेताओं में मनमुटाव

बैठक के बाहर हरियाणा के किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी के समर्थकों ने नारेबाजी की तो सूत्रों के मुताबिक बैठक में चढूनी और राकेश टिकैत के बीच कहासुनी की नौबत आ गई. हालांकि यह बहस किसी खास मुद्दे को लेकर नहीं हुई. लेकिन यह किसान आंदोलन के बड़े चेहरों के आपसी अविश्वास का नतीजा है. सूत्रों के मुताबिक आंदोलन के एक साल पूरे होने पर संसद कूच करने के लिए चढूनी के साथ हरियाणा के संगठन आक्रामक थे. वहीं पंजाब में चढूनी की राजनीतिक गतिविधियों से पंजाब के किसान संगठन नाराज हैं. गुरनाम चढूनी के
समर्थकों ने राकेश टिकैत को उलाहना दिया कि टिकैत पश्चिमी यूपी में सक्रियता ना दिखा दिया था हरियाणा में सक्रिय हैं. टिकैत ने भी चढूनी के तौर-तरीके पर सवाल उठाए.  


 

26 नवंबर को आंदोलन के एक साल पूरे होंगे

हंगामे के बीच तय हुआ कि 26 नवंबर को आंदोलन के एक साल पूरे होने पर दिल्ली के तीनों मोर्चों पर लोग बड़ी संख्या में जुटेंगे. साथ ही इस दिन देश भर में प्रदर्शन करने का ऐलान भी किया गया है. इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा 22 नवंबर को लखनऊ में किसान पंचायत करने जा रहा है जिसके जरिए कृषि कानून और एमएससी के अलावा लखीमपुर खीरी कांड का मामला जोर-शोर से उठाया जाएगा. इसके अलावा मोर्चा 28 दिसंबर को मुंबर के आजाद मैदान में भी सभा करेगा. संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में एक बार फिर साफ किया गया कि पंजाब विधानसभा चुनाव में मोर्चा की कोई भूमिका नहीं होगी. जल्द ही पंजाब के किसान संगठन खेती के मुद्दों को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से मिलेंगे. 

इन सब के बीच इंतजार इस बात का है कि मोदी सरकार के साथ किसान संगठनों की बातचीत दोबारा कब शुरू होती है. लेकिन उसके पहले मोर्चा के नेताओं में ही आपसी मनमुटाव खुल कर सामने आ रहा है. पिछले दिनों ही अनुशासन तोड़ने के आरोप में योगेंद्र यादव को एक महीने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा से निलंबित किया जा चुका है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :